32.1 C
New Delhi
Tuesday, May 17, 2022
HomeLIFE STYLEWeight Loss Summer Drinks Replace Your Tea With These Moring Drinks

Weight Loss Summer Drinks Replace Your Tea With These Moring Drinks


Morning Tea Replacement Drinks: कुछ लोगों को आदत होती है सुबह उठते ही उन्हें चाय चाहिए. चाय की लत आपका वजन बढ़ाने का भी काम करती है. हालांकि कुछ लोग चाय के नुकसानों को देखते हुए इसकी लत तो छोड़ना चाहते हैं, लेकिन ऐसा सिर्फ कुछ दिनों तक ही कर पाते है. अगर आप चाय की आदत को छोड़ना चाहते हैं तो गर्मी इसके लिए अच्छा समय है. गर्मी में बहुत सारे लोग चाय पीना छोड़ देते हैं. अगर आपको चाय की जगह कुछ पीने का मन करता है तो आप कोई रिफ्रेशिंग ड्रिक ले सकते हैं. इससे वजन घटाने की आपकी प्रक्रिया में तेजी आएगी और आपकी ओवरऑल हेल्थ भी अच्छी रहेगी. हम आपको ऐसे ड्रिंक बता रहे हैं जिन्हें आप चाय से रिप्लेस कर सकते हैं.

ब्लैक कॉफी- अगर आपका चाय पीने का बहुत मन करता है तो सुबह चाय की जगह कॉफी पी सकते हैं. ब्लैक कॉफी पीने से वजन कम होता है. कॉफी में कैफीन होता है जो ऊर्जा की मात्रा को कम करता है. और मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है. जब कभी काम करते हुए आपको आलस आने लगे तो आप एक कप ब्लैक कॉफी पी सकते हैं इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलेगी और आलस दूर भाग जाएगा. कॉफी पीने से मूड भी अच्छा हो जाता है. लेकिन ध्यान रखें वजन कम करने के लिए सिर्फ ब्लैक कॉफी ही फायदा करती है.

ग्रीन टी- वजन कम करने के लिए एक और सबसे अच्छा ड्रिंक है ग्रीन टी. इसमें एपिगैलोकैटेचिन गैलेट नामक एक एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो फैट बर्न करने में मदद करता है. रोज ग्रीन टी पीने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है. अगर आप रोज सुबह की चाय की जगह ग्रीन टी पीते हैं तो इससे आपका वजन आसानी से कम होने लगता है. ग्रीन टी पीने से शरीर पर फैट जमा नहीं होता. इसके अलावा ग्रीन टी में थोड़ा कैफीन भी होता है जो आपको एनर्जी देता है.

एप्पल साइडर विनेगर- एप्पल साइडर विनेगर के कई फायदे हैं इससे आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार आता है फैट बर्न की प्रक्रिया तेज होती है. इसमें एसिटिक एसिड नाम का फैट बर्न करने वाला यौगिक होता है जिससे इंसुलिन के स्तर कम होता है. एक चम्मच एप्पल साइडर को एक गिलास पानी में डालकर पीने से काफी देर तक भूख नहीं लगती. आप ओवर इटिंग से बचते हैं और धीरे धीरे आपका वजन भी कम होने लगता है

नींबू पानी- नींबू पानी वजन घटाने के लिए सबसे आसान और कारगर उपाय है. रोज नींबू पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. जिससे वजन तेजी से कम होता है. नींबू पानी में कैलोरी कम और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है. इससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है और आप सर्दी खांसी जैसी बीमारियों से बचे रहते हैं. अगर आपको तेजी से वजन कम करना है तो रोज सुबह नींबू जरूर पिएं. कोशिश करें कि गर्म पानी में नींबू डालकर पिए. 

नारियल पानी- नारियल पानी पीने से आप वजन भी कम कर सकते हैं. ठंडा ठंडा नारियल पानी पीने में स्वादिष्ट और पौष्टिकता से भरपूर होता है. नारियल पानी में कैलोरी न के बराबर होती है. नारियल पानी में जैव-सक्रिय एंजाइम होते हैं जो डाइजेशन के साथ मोटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है. इसके अलावा नारियल पानी पीने से आपके इंसुलिन में सुधार आता है और कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है. आपको वजन कम करने के लिए रोज एक ताजा नारियल पानी पीना चाहिए.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Weight Loss Tips: वजन पर पाना है काबू, तो आज ही इन चीजों को लाएं घर



Source link

RELATED ARTICLES
%d bloggers like this: