39.1 C
New Delhi
Tuesday, May 17, 2022
HomeENGLISHTOP STORIESno vip darshan in kedarnath and chardham yatra latest news: पुष्‍कर सिंह...

no vip darshan in kedarnath and chardham yatra latest news: पुष्‍कर सिंह धामी ने केदारनाथ समेत चारधामों में लगाई वीआईपी दर्शनों पर रोक

देहरादून:चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) में उमड़ी भारी भीड़ को देखते हुए उत्तराखंड के सीएम पुष्‍कर सिंह धामी ( pushkar singh dhami) ने ऐलान किया है कि अब वीआईपी दर्शनों (no vip darshan) की व्‍यवस्‍था नहीं होगी। सभी को सामान्‍य तरह से लाइन में लगकर ही दर्शन करने होंगे। हाल ही में चारधाम यात्रा के 28 श्रद्धालुओं की मौत और दिनों दिन बढ़ती भीड़ को देखते हुए यह फैसला किया गया है।

यह नियम केदारनाथ सहित सभी चारों धाम पर लागू होगा। वीआईपी दर्शनों की वजह से लाइन में लगे लोगों को और इंतजार करना पड़ता है। फिलहाल, हालात काबू करने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश पर आईटीबीपी की एक कम्पनी को केदारनाथ धाम और यात्रा मार्ग पर तैनात कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री कार्यालय गंभीर
प्रधानमंत्री कार्यालय ने उत्तराखंड की चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर गम्भीरता बरतनी शुरू कर दी है। बीते कुछ दिनों पूर्व चारधाम यात्रा में फैली अव्यवस्थाओं की जानकारी मिलते ही प्रधानमंत्री कार्यालय ने गम्भीरता दिखाते हुए केदारनाथ धाम सहित सोनप्रयाग, उखीमठ तथा यात्रा मार्गों पर आईटीबीपी को व्यवस्था सम्भालने के लिए तैनात कर दिया है। वर्तमान में प्रतिदिन लगभग 50 हजार से अधिक श्रद्धालु चार धामों में दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं।

अब तक 28 तीर्थयात्रियों की मौत
बीते 3 मई से शुरू हुई चार धाम यात्रा के दौरान अब तक लगभग 28 तीर्थयात्रियों की मौतें हो चुकी हैं, इस पर प्रधानमंत्री कार्यालय ने संज्ञान लिया है। मुख्य सचिव उत्तराखंड एसएस संधू ने कैबिनेट में हुई ब्रीफिंग के बाद चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं पर जानकारी दी कि प्रसिद्ध चारधाम यात्रा में पहली बार आईटीबीपी के जवानों की कम्पनी को यात्रा व्यवस्थाओं को संभालने के लिए कमान सौंपी गई है। वही अगर जरूरत पड़ी तो सेना के जवानों को भी तैनात किया जा सकता है।

Source link

RELATED ARTICLES
%d bloggers like this: