40.1 C
New Delhi
Monday, May 16, 2022
HomeENGLISHAUTOnitin gadkari cars: नितिन गडकरी को कौन सी कार है पसंद, जानें...

nitin gadkari cars: नितिन गडकरी को कौन सी कार है पसंद, जानें केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री के पास कितनी कारें हैं? – road transport and highway minister nitin gadkari car collections toyota mirai toyota fortuner mg zs ev


नई दिल्ली।
Nitin Gadkari Cars:
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी अक्सर चर्चा में रहते हैं, चाहे वह वीइकल पॉलिसी पर दिए बयान को लेकर हो, ऑटोमोबाइल कंपनियों को जारी निर्देशों को लेकर हो या अन्य जरूरी मुद्दो पर अपनी राय को लेकर। इन सबके साथ ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी अपनी कारों को लेकर काफी सुर्खियों में रहते हैं। हाल के दिनों में नितिन गडकरी कई मौकों पर एक खास कार के साथ देखे गए हैं, जिसका नाम टोयोटा मिराई है। खबसे दिलचस्प बात यह है कि टोयोटा मिराई हाइड्रोजन से चलती है और यह केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के विजन को अच्छे से लोगों के सामने प्रदर्शित करती है।

ये भी पढ़ें-Hyundai ने Santro, i10 Nios और Aura कारों के 10 मॉडल किए डिसकंटीन्यू, जानें कारण

केंद्रीय मंत्री की हाइ़ड्रोजन से चलने वाली कार
आपलोगों अक्सर यह जानने के इच्छुक होते हैं कि नितिन गडकरी के पास कितनी कारें हैं, क्योंकि वह राजनेता होने के साथ ही बिजनेसमैन भी हैं और बिजनेसमैन तो महंगी कारों के शौकीन होंते हैं। लेकिन आपको जानकर शायद अजीब लगेगा कि नितिन गडकरी हमेशा से ही लोगों से घिरे होते हैं और उनकी सादगी लोगों के दिल को छू जाती है। इस वजह से वह महंगी कारों से दूर रहते हैं। महाराष्ट्र सरकार ने उन्हें बुलेट प्रूफ टोयोटा फॉर्च्यूनर कार दी थी, जो कि उनकी सुरक्षा के लिए है। इसके साथ ही वह अपने नागपुर स्थित आवास पर एमजी जेडएस ईवी से भी देखे गए हैं। इन सबके बीच कभी-कभी ये भी चर्चा रहती है कि उनके पास बीएमडब्ल्यू एक्स7 लग्जरी कार भी है। हालांकि, नितिन गडकरी को सार्वजनिक तौर पर इस लग्जरी कार से देखा नहीं गया है।

ये भी पढ़ें-अगले महीने टाटा पंच को टक्कर देने आ रही नई माइक्रो एसयूवी, देखें लुक और फीचर्स समेत सारी जानकारी

नितिन गडकरी की हाइड्रोजन पावर्ड कार

नितिन गडकरी का अनोखा विजन…
आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी अपने मंत्रालय के कार्यों के साथ ही इलेक्ट्रिल मोबिलिटी, फ्लेक्स फ्यूल और हाइड्रोजन पावर्ड कारों के इस्तेमाल पर जोर देते हैं। गडकरी का मानना है कि आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वीइकल्स के साथ ही हाइड्रोजन और फ्लेक्स फ्यूल ही फॉसिल फ्यूल, यानी पेट्रोल और डीजल का विकल्प बनेंगे, ऐसे में कार कंपनियों को भी ऐसे इंजन बनाने पर जोर देने होंगे, जिससे कि लोगों के पैसे बचने के साथ ही पर्यावरण प्रदूषण पर भी लगाम लगे। नितिन गडकरी के पास जो हाइड्रोजन पावर्ड टोयोटा मिराई है, उसकी कीमत 40 लाख रुपये के करीब बताई जाती है और ऐसा कहा जाता है कि यह एक लीटर हाइड्रोजन में करीब 200 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है।

ये भी पढ़ें-Ather 450X से मुकाबले को नया इलेक्ट्रिक स्कूटर Bajaj Blade लाने की तैयारी, देखें डिटेल



Source link

RELATED ARTICLES
%d bloggers like this: