40.1 C
New Delhi
Monday, May 16, 2022
HomeENGLISHTECHApple Iphone 13 Hack: आपका महंगा iPhone भी हो सकता है हैक!...

Apple Iphone 13 Hack: आपका महंगा iPhone भी हो सकता है हैक! बचने के लिए हमेशा याद रखें ये 3 बातें – apple iphone 13 can also be hacked check out these tips to protect yourself


Apple iPhone 13 कई शानदार फीचर्स से लैस है। वैसे तो कंपनी यह दावा करती है कि आईफोन को कोई भी हैक नहीं कर सकता है। लेकिन क्या ये सही है? अगर आपको लगता है कि आपका भी आईफोन कोई भी हैक नहीं कर सकता है तो आप गलत हैं। किसी डिवाइस को हैक करने के कई तरीके हैं और ज्यादातर हिस्सों में यह कमजोरी फोन में ही होती है।

आज, एक हैकर आपकी डिवाइस को हैक करने के लिए किसी वायरस या मालवेयर का सहारा नहीं लेता है बल्कि हैकर्स आपको खुद वायरस इंस्टॉल करने के लिए अलग-अलग तरह का लालच देते हैं। ऐसा करने से हैकर्स का काम आसान हो जाता है। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका सारा डाटा और पैसा चोरी हो सकता है। इस तरह से iPhone 13 को भी हैक किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे बच सकते हैं।

आपका iPhone 13 कैसे हैक किया जा सकता है-
iPhone को हैक करने के कई तरीके हैं और उनमें से लगभग सभी यूजर्स के फोन को हैक कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि जब कोई हैकर आपकी डिवाइस में सेंध लगाने का प्रयास करता है, तो वह ऑपरेटिंग सिस्टम को तोड़ने का प्रयास नहीं करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह काफी कठिन हो सकता है। बल्कि हैकर्स इस काम के लिए यूजर्स को लुभाते हैं।

हैकिंग से बचना चाहते हैं तो इन गलतियों को ना करें, हमेशा रहेंगे सेफ

1) वाईफाई के माध्यम से हैकिंग: पब्लिक वाईफाई नेटवर्क एक हैकर के लिए आपके डिवाइस में सेंध लगाने का सबसे आसान तरीका है। ये एयरपोर्ट, कैफे, रेस्टोरेंट और होटलों से लेकर हर जगह हैं। आप इन ओपन नेटवर्कों पर अपने फोन को कनेक्ट करते हैं जो आपकी जानकारी चुराने की पूरी कोशिश करते हैं। अगर आप एक बार इस तरतह के नेटवर्क से जुड़ जाते हैं तो आपकी सारी जानकारी हैर्क ट्रैक कर सकते हैं।

2) URL के माध्यम से हैकिंग: इसे फिशिंग के रूप में भी जाना जाता है। iPhone 13 को हैक करने के इस प्रोसेस में हैकर आपको एक लिंक भेजता है। इस लिंक में लॉटरी जीतने, फ्री कार पाने जैसे लालच होते हैं। ये सभी मैसेज आपको एक लिंक के साथ मिलते हैं। अगर आप इन पर क्लिक कर देते हैं तो आपकी जानकारी चोरी हो सकती है।

3) ऐप्स के माध्यम से हैकिंग: ऐप स्टोर तो काफी सुरक्षित है लेकिन फिर भी कई ऐप्स ऐसी हैं जो आपके पैसे चोरी करने में अहम भूमिका निभाती है। यह खुद को एक कार्यात्मक एप्लिकेशन के रूप में दिखाती है और फिर आपकी जानकारी चुराती है।



Source link

RELATED ARTICLES
%d bloggers like this: