40.1 C
New Delhi
Monday, May 16, 2022
HomeLIFE STYLETRAVEL10000 rupees trip for long weekend in may: May long weekend trip...

10000 rupees trip for long weekend in may: May long weekend trip in 10000 rupees – मई की छुट्टियों में 10 हजार में घूमने की जगह


ज्यादातर लोगों को घूमने का शौक तो होता है, लेकिन अधिक खर्च केे कारण कहीं जाने की योजना नहीं बना पाते। 14 से 16 मई तक 3 दिन की छुट्टियां पड़ रही हैं। ऐसे में अगर आप भी कहीं घमूने-फिरने की प्लानिंग कर रहे हैं, वो भी अपने बजट में रहकर, तो आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। हम आपको भारत की ऐसी कुछ जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आप तीन दिन की छुट्टियों में 10 हजार रूपए से कम में एक अच्छा ट्रिप प्लान कर सकते हैं।

असम में काजीरंगा नेशनल पार्क – Kaziranga National Park in Assam

काजीरंगा नेशनल पार्क गोलाघाट , कार्बी आंगलोंग और नागांव जिलों में स्थित है। यह भारत की यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। यह जगह ग्रेट इंडियन एक सींग वाले गेंडे के रूप में जानी जाती है। दुनियाभर के पर्यटक हर साल यहां की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए आते हैं। ऐसे में आप भी अपना वीकैंड यहां एन्जॉय कर सकते हैं। काजीरंगा नेशनल पार्क के अलावा आप असम में मानस नेशनल पार्क, कामाख्या मंदिर, श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र भी देखने जा सकते हैं।

(फोटो साभार : Economic Times)

उत्तराखंड का ऋषिकेश – Rishikesh, Uttarakhand

-rishikesh-uttarakhand

ऋषिकेश दिल्ली से महज 229 किमी है। दिल्ली से यहां के लिए बस बहुत आसानी से मिल जाती है। अगर आप ट्रेन से जाना चाहते हैं, तो आपको 200 रूपए से 1400 रूपए तक का एक तरफा टिकट मिलेगा। आप अपनी तीन दिन की छुट्टियां यहां आराम से बिता सकते हैं। एडवेंचर पसंद करने वाले लोगों के लिए यह जगह बेस्ट है। यहां पर्यटकों के ठहरने के लिए अच्छी सुविधा है। यहां एक दिन के कमरे का किराया 1500 रूपए से भी कम है। आपको कई हॉस्टल और होमस्टे की सुविधा भी यहां मिल जाएगी।

सिक्किम – Sikkim

-sikkim

आप चाहें, तो इन दिनों में सिक्किम का ट्रिप प्लान कर सकते हैं। यहां पर भारत का सबसे ऊंचा 8586 मीटर कंचनजंगा देखने लायक है। वास्तव में सिक्किम ग्लेशियर, झीलों, मठ, अल्पाइन घास और हजारों प्रकार के जंगली फूलों का घर है। सिक्किम में घमूने के लिए और भी कई जगह हैं, जिन्हें आप अपने बजट में रहकर घूम सकते हैं।

(फोटो साभार : TOI.com)

हिमाचल में कसौली – Kasauli in Himachal

-kasauli-in-himachal

अगर आप वीकैंड में किसी खूबसूरत हिल स्टेशन का मजा लेना चाहते हैं, तो कसौली जाना अच्छा विकल्प है। कसौली पहुंचने का सबसे आसान तरीका दिल्ली से कालका के लिए ट्रेन लेना है। कालका पहुंचने के बाद आप यहां से कसौली के लिए एक शेयरिंग टैक्सी ले सकते हैं। यहां स्टे करने के लिए महंगे से महंगे और सस्ते से सस्ते होटल हैं। कई होटल यहां 1000 रूपए से भी कम में मिल जाते हैं। कुल मिलाकर यहां की आपकी तीन दिन की यात्रा 10,000 से भी कम में पूरी हो जाएगी।

(फोटो साभार : TOI.com)

वृंदावन – vrindavan

-vrindavan

यदि आप अध्यात्म से जुड़े व्यक्ति हैं, तो आपको तीन दिन की छुट्टियों में वृंदावन का ट्रिप प्लान करना चाहिए। अगर आपको इतिहास में दिलचस्पी है, तो यहां आपको कई आकर्षक जगहें देखने को मिल जाएंगी। यहां दूर -दूर से श्रदालु दर्शन के लिए आते हैं। यहां के होटलों में एक दिन का किराया 1000 रूपए से भी कम है।

(फोटो साभार : TOI.com)

उत्तराखंड में बिनसर – Binsar, Uttarakhand

-binsar-uttarakhand

बिनसर एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो दिल्ली से कीब 9 घंटे की दूरी पर है। यह जगह अपनी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के लिए प्रसिद्ध है। यहां आपको कई खूबसूरत पक्षी देखने को मिलेंगे। बिनसर पहुंचने के लिए आपको दिल्ली से काठगोदाम के लिए ट्रेन लेनी होगी। फिर यहां से आप लोकल बस से बिनसर पहुंच सकते हैं। यहां पहुंचने का कुल खर्च लगभग 2000 रूपए आएगा। रहने और खाने पर यहां बहुत ज्यादा खर्च नहीं होता।

(फोटो साभार : TOI.com)

वाराणसी – Varanasi

-varanasi

वाराणसी को बनारस भी कहते हैं। काशी विश्वनाथ के लिए यह जगह काफी मशहूर है। यहां देश से ही नहीं, बल्कि विदेश से भी पर्यटक घूमने आते हैं। सस्ते खाने और होटल की वजह से यह जगह वीकैंड के लिए लोगों की फेवरेट है। दिल्ली से वाराणसी के लिए ट्रेन लेना सबसे सस्ता विकल्प है। यहां आपको लगभग 350 रूपए में वन वे ट्रेन का टिकट मिल जाएगा। यहां पहुंचकर आप सारनाथ के दर्शन भी कर सकते हैं।

(फोटो साभार : TOI.com)



Source link

RELATED ARTICLES
%d bloggers like this: