39.1 C
New Delhi
Tuesday, May 17, 2022
HomeENGLISHAUTOजीत से अधिक हार हमें सिखाती है | defeat teaches us more...

जीत से अधिक हार हमें सिखाती है | defeat teaches us more than victory


2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • किताबें हमें बताती हैं कि क्यों समय और धन खर्च करने से पहले सचेत हो जाना चाहिए, क्यों कोई हार एक नया नजरिया हमें दे जाती है…

अपने समय को लेकर सचेत होना चाहिए

समय या धन को खर्च करते हैं, तो ये चले जाते हैं। लेकिन इनका समझदारी के साथ निवेश करते हैं, तो भविष्य में फायदा मिलता है। अगर आप किसी एक काम पर अधिकतम समय देते हैं, तो दूसरे काम के लिए समय कम बचेगा। समय के इस्तेमाल के बारे में आपका चुनाव ही आपकी जिंदगी के स्तर का निर्धारण करेगा। हमें अपने समय को लेकर सचेत होना चाहिए। (फर्स्ट थिंग्स फर्स्ट)

हार से नया नज़रिया विकसित होता है

हर लड़ाई जीत की प्रत्याशा में लड़ी जाती है। जब तमाम कोशिशों, संघर्षों और जूनून के बावजूद आप हारते हैं और सामने वाला जीतता है तब क्या करें? हार को गरिमा से स्वीकार करना इंसान की पहचान है। पराजित व्यक्ति आत्म-विश्लेषण सूक्ष्मता से करता है। विजय से अधिक पराजय सिखाती है। हार हमें मनुष्यता की ओर ले जाती है। हार से नया नजरिया विकसित होता है। (फेलिंग फॉर्वर्ड)

प्रगतिशील बनें…प्रगतिविरोधी नहीं

प्रयोगशील व्यक्ति बनें। रूटीन तोड़ें। नए रेस्त्रां में जाएं, नई पुस्तकें पढ़ें, नए थिएटर में जाएं, नए दोस्त बनाएं, अलग अंदाज से छुटि्टयां मनाएं, सप्ताह के अंत में कुछ अलग करें। यह ना कहें कि मैं जहां नौकरी करता था वहां काम ऐसे होता था, यहां भी वैसे ही करना है। कहें कि जहां मैं नौकरी करता था वहां यह काम ऐसे होता था, अब और बेहतर तरीके से करना है। (द फाइव पर्सनालिटी पैटर्न्स)

आत्म-विकास के लिए खास माहौल जरूरी

आपका माहौल ऐसा होना चाहिए जो आत्म-विकास के लिए प्रेरित करे। ऐसे लोगों के करीब रहें, जो आपको प्रोत्साहित करते हैं। उन लोगों के साथ रहें जो कुछ करने और बनने की कोशिश कर रहे हैं- ऊंचे लक्ष्य, ऊंची महत्वाकांक्षा वाले लोग। आपके माहौल में जो भाव सबसे प्रबल होता है आप उसे ग्रहण कर लेते हैं। (विनिंग द वॉर इन योर माइंड)

खबरें और भी हैं…



Source link

RELATED ARTICLES
%d bloggers like this: